जाने वैलेंटाइन वीक के दिनों की लिस्ट | Seven Days of Valentine Week In Hindi

Admin
0

फरवरी का महीना प्रेमियों के दिलों में उत्साह और चारों ओर बहुत अधिक ख़ुशी लेकर आता है। यह वेलेंटाइन का सप्ताह (Valentine Week ) होता है। फरवरी महीने में 7 से 14 तारीख तक दुनिया में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। इस हफ्ते में प्रत्येक दिन का एक विशेष महत्व होता है। आज यहाँ आपको हम वेलेंटाइन वीक के प्रत्येक दिन के बारे में आपको जानकारी बतायेंगे। पहले दिन की शुरुआत रोज़ डे से, प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, किस डे और हग डे और फिर अंत में वेलेंटाइन डे होता है।

Valentine Day

7 फरवरी : रोज डे (Rose Day)

8 फरवरी : प्रपोज डे (Propose Day)

9 फरवरी : चॉकलेट डे (Chocolate Day)

10 फरवरी : टेडी डे (Teddy Day)

11 फरवरी : प्रॉमिस डे (Promise Day)

12 फरवरी : हग डे (Hug Day)

13 फरवरी : किस डे (Kiss Day)

14 फरवरी : वेलेंटाइन्स डे (Valentine Day)

रोज डे (Rose Day)

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन 7 फरवरी को रोज डे से होती है। इस दिन प्रेमी अपने नजदीकी लोगों और खासकर पत्नी, होने वाली पत्नी, और प्रेमिका को गुलाब के गुलदस्ते देते हैं, जिसमें लाल गुलाब सबसे लोकप्रिय है। इस दिन का प्रतीक गुलाब होता है। जिसमें ताजगी, सुगंध और प्यार की सुंदरता बनाये रखे जाने का प्रतीक है।

Rose Day

साल के दूसरे महीने में हर कोई प्रेम गीत गुनगुनाता है, दिल में प्यार और उत्साह होता है। फरवरी के महीने में अपने सपनों की नावों को प्यार के सागर में बहाएं, अपने प्यार की ओर या उस संपूर्ण प्यार को पाने की दिशा में और अगर आप अकेले हैं तो हम कामना करते हैं कि वैलेंटाइन वीक के 6 दिनों में आपको अपने सपनों का पार्टनर मिल जाए। वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है - पूरे 7 दिन जिसमें आप अपने वादे और अमर स्नेह की शपथ ले सकते हैं।

7 फरवरी को रोज डे है, वैलेंटाइन का पहला दिन, जो लव वीक की शुरुआत का प्रतीक है। इस शानदार दिन पर, आगे बढ़ें और सभी प्यारे गुलाब खरीदें जो आप अपने प्रियजनों को खुश करने के लिए दे सकते हैं। लाल गुलाब सच्चे प्यार का प्रतिनिधित्व करता है जब कि पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है। प्रत्येक रंग के महत्व होता है। और अपने प्रियजनों और करीबियों को शानदार, ओस से भरे ताजे गुलाबों का एक गुच्छा उपहार में देना अच्छा माना जाता है। वे आपको इसके लिए और अधिक प्यार करेंगे।

प्रपोज डे (Propose Day)

8 फरवरी को मनाया जाने वाला प्रपोज डे हर तरह के प्रपोजल के लिए होता है। अपने क्रश से अपने प्यार का इज़हार करने का दिन है। यदि आप अपने प्यार के इज़हार करने की सोच रहे हैं, तो एक उपहार, कुछ फूल, केक और एक ऐसी तारीख के साथ एक सही तारीख की योजना बनाकर इसे एक विशेष कार्यक्रम बनाएं, जिसे वह हमेशा याद रखेगी।

Propose Day

अगर आप अपने प्रिय से अपने प्यार का इज़हार करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे 8 फरवरी, प्रपोज़ डे पर करें। यदि आप छिपते रहे हैं, अब तक उससे कुछ भी कहने में शर्म महसूस कर रहे हैं, तो यह आपका दिन है। एक विशेष प्रस्ताव की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि उसे बहुत सारे फूल मिलें और फिर प्रश्न पूछें - आपका प्रश्न जो भी हो।

प्रपोज डे लोगों को शादी में एक-दूसरे का हाथ मांगने की हिम्मत देने के तरीके के तौर पर बनाया गया था। तो भले ही आपका साहस अन्य दिनों में विफल रहा हो, जान लें कि वह इस विशेष दिन पर कुछ विशेष की उम्मीद कर रहे होंगे। तो, इसे अपने प्रिय के लिए विशेष बनाएं और उन जादुई शब्दों को कहें जो सभी संदेहों और बीमारियों को दूर कर दें।

Happy Valentine's Day

आप खाली हाथ Propose नहीं कर सकते। नहीं, यह बिलकुल गलत होगा। चूंकि इतना समय नहीं है, इसलिए हम आपके प्रिय को एक ऐसे ब्रांड से एक उदार वेलेंटाइन ई-उपहार खरीदने का सुझाव देते हैं जिसे वह पसंद करता है। इससे पहले कि आप प्रस्ताव दें, अपने स्मार्टफोन पर खरीदारी करें। अपने प्रियजन के चेहरे को एक लाख खुशियों से चमकते हुए चेहरे को देखें, जब वह आपके द्वारा दिए गए अद्भुत उपहार को उत्सुकता से देखता है।

चॉकलेट डे (Chocolate Day)

9 फरवरी को मनाया जाने वाला चॉकलेट डे आपके बंधन को उस एक चीज से खास बनाता है जो प्यार से भी प्यारी है - चॉकलेट। उसे क्रीम और ट्रफल्स के साथ स्वादिष्ट होममेड चॉकलेट की एक टोकरी उपहार में दें। टोकरी में कुछ अन्य उपहार डालें। इस दिन का मुख्य उद्देश्य यही है, कि  यह बताना है कि आप उन्हें कितना प्यारा करते हैं।

Chocolate Day

चॉकलेट डे 9 फरवरी को निश्चित रूप से चॉकलेट के साथ मनाया जाता है। आप जिसे प्यार करते हैं, उसके साथ अपने बंधन को मजबूत बनाएं, केवल एक चीज के साथ जो प्यार से भी मीठी है।

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास पेटू चॉकलेट के डिब्बे को मना करने का दिल है? हम नहीं इस साल चॉकलेट डे को वास्तव में खास बनाने के बारे में कैसा रहेगा और उसे हर मोड़ पर चॉकलेट से सराबोर कर दिया जाए? स्वादिष्ट, क्रीमी चॉकलेट आपके प्यार को बनाए रखने का एक और तरीका है, इसलिए इसे जारी रखें

टेडी डे (Teddy Day)

10 फरवरी को मनाया जाने वाला टेडी डे बचपन की उन यादों को ताजा कर देता है जब माता-पिता ने उन्हें गोद में लिया था और बिस्तर पर सुरक्षित रूप से रखा था। एक टेडी एक प्यारा भर देता है जो सभी आरामदायक, मीठी चीजों को दिमाग में लाता है। अपने प्रिय को बताएं कि आप हमेशा के लिए वहां हैं, उस टेडी के रूप में आरामदायक और गले लगाने योग्य हैं जिसे आप सौंप रहे हैं।

Teddy Day

10 फरवरी को मनाया जाने वाला, यह विशेष दिन उस प्यार का जश्न मनाता है। हर छोटी लड़की अपने आरामदायक टेडी से प्यार करती है, और आरामदायक खिलौनों के लिए हर महिला के दिल में एक विशेष कोना होता है। तो क्या खुशी है, जब आप इस खास टेडी डे पर अपनी प्यारी लड़की को सबसे प्यारा और प्यारा टेडी भेंट करते हैं?

आपकी छोटी लड़की या आपके प्रेमी के लिए इससे बेहतर उपहार क्या हो सकता है कि आप अपना टेडी गिफ्ट उसके पास रखें और सो जाएं, यह जानते हुए कि आप अपने सभी वादे निभाएंगेकिसी भी लड़की से पूछो और वह आपको बताएगी कि क्यों। एक टेडी बचपन की यादें वापस लाता है, डैडी द्वारा एक नरम और कडली टेडी बियर के साथ बिस्तर पर टिके होने की यादें।

एक टेडी सुरक्षा और प्यार का प्रतिनिधित्व करता है। टेडी आपके प्रिय के लिए आपके प्यार और सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। यह उसे बताने का आपका तरीका है कि आप हमेशा उसके लिए रहेंगे, और हमेशा उसकी देखभाल करेंगे। एक टेडी का मतलब इन सभी चीजों से है, हालांकि यह एक खिलौने से ज्यादा कुछ नहीं है।

प्रॉमिस डे (Promise Day)

11 फरवरी को मनाया जाने वाला प्रॉमिस डे प्रतिबद्धता के महत्व को दर्शाता है। इस दिन, आप साथ रहने का वादा करते हैं और उस वादे को हमेशा निभाते हैं। इस दिन विचारशील उपहारों और उपहार कार्डों के माध्यम से अपने प्यार को विशेष महसूस कराएं, विशेष रूप से आपके वादे को ध्यान में रखकर चुना गया है।

Promise Day

प्रॉमिस डे यह वह दिन है जब आप अपने प्यार के प्रति अपनी सच्ची प्रतिबद्धता दिखाते हैं। इस दिन आप उन सभी वादों, हार्दिक वादों को करते हैं जो आप उससे करने वाले थे। इस प्रॉमिस डे को अपने रिश्ते का सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण दिन बनाएं। चाहे आप एक नयी आदत बदलने का वादा कर रहे हों, या आपका वादा मैदान में खेलना बंद करना और उस एक व्यक्ति के साथ रहना है - वह सभी महत्वपूर्ण वादा करें, और उस पर टिके रहें।

हम उस तरह के उपहार के बारे में बात कर रहे हैं जिसका आप और आपका प्रेमी एक साथ आनंद ले सकते हैं और जीवन भर के लिए यादों को ताजा कर सकते हैं।

हग डे (Hug Day)

12 फरवरी को मनाया जाने वाला हग डे प्यार की एक गर्माहट, सुंदर अभिव्यक्ति प्रदान करता है - एक आरामदायक हग जो शब्दों से अधिक बोलता है। एक हग आपकी सभी समस्याओं को उन कुछ मिनटों के लिए दूर कर देता है, इसलिए आगे बढ़ें, अपने प्रियजन को एक कोमल हग दें, उसे बताएं कि वे हमेशा के लिए प्यार करते हैं।

Hug Day

हग डे 12 फरवरी को प्रॉमिस डे के नक्शेकदम पर चलता है। आज के दिन आपस में एक सफल वादा करके आप अपने रिश्ते को अगले पड़ाव पर ले जाने के लिए तैयार हैं। चाहे आप एक विवाहित जोड़े हैं जो एक ताजा प्रेम जोड़ी पर काम कर रहे हैं, यह सभी प्रेमियों के संपूर्ण दिन, वेलेंटाइन डे की प्रेम यात्रा का एक महत्वपूर्ण दिन है।

एक हग बहुत कुछ कहता है। ज्यादातर, यह शारीरिक संपर्क है जो आश्वासन देता है, जो अपने तरीके से वादे करता है। चाहे आप किसी अच्छे दोस्त, परिवार के किसी सदस्य या अपने प्रिय को गले लगा रहे हों, आपके गले लगने से आपके प्राप्तकर्ता को यह पता चलता है कि वे आपके जीवन में प्यार, आदर और बिल्कुल अपूरणीय हैं। मूल रूप से हग का मतलब यही होता है और आपको इस खास हग डे पर उन सभी लोगों को हग क्यों करना चाहिए जिन्हें आप प्यार करते हैं।

किस डे (Kiss Day)

किस डे 13 फरवरी को मनाया जाता है, इस दिन, नए प्रेमी अपनी प्रतिबद्धता का पहला चुंबन साझा करते हैं, एक चुंबन जिसका मतलब लोगों की पीठ के पीछे उन सभी चुम्बनों से कहीं अधिक है। इस किस का मतलब है कि आप साथ रहेंगे चाहे कुछ भी हो जाए। तो सही जगह ढूंढें, अपना विचारशील उपहार सौंपें, और अपने वादे को एक कोमल चुंबन के साथ जोड़ कर रखें।

Kiss Day

13 फरवरी, वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले, जो वैलेंटाइन वीक का समापन करता है, बस आने ही वाला है। हग डे के बाद, आप शारीरिक अंतरंगता की दिशा में अगला साहसी कदम उठाएंगे, उसे चुंबन देने के लिए सीमा पार करेंगे एक चुंबन सिर्फ एक रोमांटिक दुलार से कहीं अधिक है। यह एक प्रकार का कथन है, दूसरे व्यक्ति को यह बताने का एक तरीका है कि आपने उन्हें अपनी शर्तों पर स्वीकार किया है और आप उन्हें सब कुछ के बावजूद पसंद करते हैं।

हम बेतरतीब ढंग से चुंबन नहीं करते हैं, क्या हम करते हैं? नहीं, किस एक तरह का हैलो है और एक तरह का कमिटमेंट भी है; यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस चुंबन से कितना मतलब रखते हैं।

यदि उसके मन में चिंताएँ या चिंताएँ हैं, तो बस अपने चुंबन को अपने लिए बोलने दें। आप यहां अपने प्रेमी को आश्वस्त करने के लिए हैं कि भविष्य कितना भी लंबा क्यों न हो, आप निश्चित रूप से उसके साथ हैं। जब आप उसे चूमते हैं तो अपने प्यार के उपहार को अपने प्रिय के हाथ में दें। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप इसमें निहित रोमांस के हर पल को महसूस करना चाहते हैं।

Valentine Day

जी हां, आप किस करने के मुकाम पर आ गई हैं, लेकिन क्या आप अपने प्यार के बारे में सब कुछ जानती हैं? तुम नहीं तो उसके लिए या उसके लिए वेलेंटाइन डे उपहार लेने के लिए दुकानों की छानबीन न करें, जिसे वह अभी दूर कर सकता है। किसी ऐसे ब्रांड में गिफ्ट कार्ड या ई-गिफ्ट कार्ड में निवेश करें, जिसे आप अच्छी तरह से स्वीकार करेंगे। कैसे पता चलेगा कि होगा? देखें कि वह क्या पहनता है, खाता है या पसंद करता है। इससे आपको काफी सुराग मिलेंगे। सही उपहार कार्ड प्राप्त करें।

वेलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day)

14 फरवरी को मनाया जाने वाला वेलेंटाइन डे वेलेंटाइन वीक का समापन करता है। प्रेमी इस दिन को अपनी इच्छानुसार मनाने के लिए छुट्टी लेते हैं, अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताते हैं। प्यार और प्रतिबद्धता के उत्सव और अपने आदर्श साथी को खोजने के आनंदमय उत्साह का दिन है।

ये भी पढें: वैलेंटाइन डे

आज के इस लेख में हमने आपको वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की पूरी कोशिश की है उम्मीद है आपको यह पोस्ट वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week in Hindi) पसंद आई होयदि आपके पास वैलेंटाइन वीक से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी  हो या हमारे लेख मे कोई त्रुटी होतो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)